साबूदाना खिचड़ी रेसिपी | sabudana khichdi Recipe

English recipe

साबूदाना खिचड़ी रेसिपी की सामग्री

2 कप साबूदाना
4 टेबलस्पून नारियल
5 टेबलस्पून घी
1 बंच करी पत्ते
1 टेबलस्पून जीरा
नमक स्वादनुसार
2 मीडियम आलू
8 हरी मिर्च
1 टेबलस्पून नींबू का रस
½ कप रोस्टेड मूंगफली
1 बंच धनिया की पत्तियां
6 कप पानी

इस रेसिपी को बनाने के लिए सबसे पहले साबूदाने को धो लें और 5-6 कप पानी में दो से तीन घंटे तक भिगा दें। यह ध्यान रखें कि साबूदाना सॉफ्ट और नम हो जाए । अगर भिगाने के बाद भी यह सॉफ्ट और नम ना हो पाए तो इसे और 2 घंटे के लिए भिगा दें क्योंकि अगर यह ठीक से नम नहीं होगा तो खिचड़ी नहीं पकेगी। इसके बाद हरी मिर्च और धनिया की पत्तियों को पानी से धुलकर बारीक काट लें। अब आलू को छीलकर क्यूब्स में काटकर अलग बर्तन में रख लें। फिर मूंगफली को मिक्सी में ग्राइंड करके बाद के इस्तेमाल के लिए अलग रख लें।
इसके बाद एक गहरे पैन को मध्यम आंच पर रखकर घी गर्म कर लें। जब घी पिघलने लगे इसमें करी पत्ते के साथ जीरा और कटी हरी मिर्च डालें। इसे कुछ सेकेंड के लिए हल्की आंच पर तलें और आलू के टुकड़े डालें। इस मिश्रण को हल्की आंच पर धीरे-धीरे चलाते हुए पकाएं ताकि सभी मसाले आपस में अच्छी तरह से मिक्स हो जाएं। आलू के सॉफ्ट होने तक पकाएं और आंच को धीमी कर दें। जब आलू नरम हो जाए तब इसमें भिगाये हुए साबूदाने के साथ ग्रेटेड नारियल और पिसी मूंगफली डालें। सभी सामग्रियों को 4-5 मिनट के लिए हल्की आंच पर पकाएं।
आखिर में एक पैन में हल्का -सा पानी और एक चुटकी सेंधा नमक छिड़ककर ,अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद स्टोव को बंद कर दें और नींबू के जूस और कटी धनिया की पत्तियों से सजाकर गर्मागर्म सर्व करें।